क्या सभी महिलाओं के लिए मासिक चक्र से गुजरना जरूरी है ? 

मासिक चक्र का हर एक स्त्री के लिए महत्व।

आपका मासिक धर्म चक्र आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। अपने मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके लिए क्या सामान्य है। आप अपने ओवुलेशन को भी रिकॉर्ड कर सकते है और महत्वपूर्ण बदलाव पा सकते है जैसे कि मासिक धर्म का न आना या मासिक धर्म में रक्तस्राव जो सामान्य नहीं है। हालांकि आपके मासिक धर्म में अनियमितताय आमतौर पर गंभीर नहीं होती है, कभी- कभी वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होती है।

क्या होता है मासिक धर्म ?

जब आपको पीरियड या रजस्वला आने शुरू हो जाए तो समझो आपका मासिक धर्म शुरू हो गया है। यह वो समय होता है जब गर्भाशय की परत होने लगती है। यह चक्र आपके प्रजनन तंत्र का हिस्सा है और आपके शरीर को संभावित गर्भावस्था के लिए तैयार करता है। एक सामान्य चक्र २४ से ३८ दिनों के बीच रहता है। मासिक धर्म रक्त, जो आंशिक रूप से आपके गर्भाशय के अंदर से रक्त और आंशिक रूप से ऊतक होता है- आपके गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से और आपके शरीर से आपकी योनि के माध्यम से बहता है। 

मासिक धर्म में हार्मोनस का क्या काम है ?

मासिक धर्म हार्मोन द्वारा संचालित होता है। हार्मोन आपके शरीर में रासायनिक संदेशवाहक है। आपकी पिट्यूटरी ग्रंथि और अंडाशय(आपके प्रजनन प्रणाली का हिस्सा) आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान निश्चित समय पर कुछ हार्मोन बनाते और छोड़ते है। यह हार्मोन आपके गर्भाशय की परत को मोटा कर देता है। ऐसा इसलिए होता है ताकि यदि गर्भावस्था हो, तो एक अंडा आपके गर्भाशय की परत में प्रत्यारोपित हो सके। हार्मोन आपके अंडाशय से अंडाणु जारी करने का कारण भी बनते है। अंडा आपके फैलोपियन ट्यूब में नीचे चला जाता है, जहां यह शुक्राणु की प्रतीक्षा करता है। यदि कोई शुक्राणु उस अंडे को निषेचित नहीं करता है, तो गर्भावस्था नहीं होती है। आपके गर्भाशय की परत टूट जाती है और गिर जाती है। यह आपकी अवधि है। 

सामान्य मासिक धर्म कितने समय तक चलता है ?

अधिकांश लोगों का मासिक धर्म तीन से सात दिनों के बीच होता है और महिलाएं एक मासिक धर्म में लगभग २० से ९० मिलीलीटर(लगभग१ से ५ बड़े चम्मच) खून खो देती है। कुछ महिलाओं को इससे भी अधिक रक्तस्राव होता है, लेकिन यदि भरी मासिक धर्म एक समस्या है तो सहायता उपलब्ध है। 

मासिक धर्म के चार चरण कोनसे है ?

आपके हार्मोन का बढ़ना और गिरना आपके मासिक धर्म चक्र के चरणो को ट्रिगर करता है। आपके हॉर्मोन आपके प्रजनन पथ के अंगों को कुछ खास तरीकों से प्रतिक्रिया करने के लिए प्रेरित करते है।   

  • मासिक धर्म चरण

यह चरण आपके पीरियड्स के पहले दिन शुरू हो जाता है। 

  • फॉलिक्युलर चरण 

यह चरण उस दिन शुरू होता है जिस दिन आपको मासिक धर्म आता है और ओव्युलेशन पर समाप्त होता है। 

  • ओव्युलेशन 

यह चरण २८ दिनों के मासिक धर्म चक्र में लगभग १४ वे दिन होता है। 

  • लुटियल चरण 

यह चरण लगभग १५ वे दिन से २८ वे दिन तक रहता है। आपका अंडाणु आपके अंडाशय को छोड़ देता है और आपके फेलोपियन ट्यूब के माध्य्म से आपके गर्भाशय तक जाना शुरू कर देता है।

जैसे हर मासिक धर्म मतलब हर महीने महिलाओ को इससे गुजरना पड़ता है तो वैसे की ही खुराक भी होनी चाहिए जिसे ताकत बनी रहे: 

  • कैल्शियम से भरपूर आहार खाने चाहिए जैसे नट्स, कम- वसा वाले डेयरी उत्पाद, टोफू, ब्रोकली आदि
  • अदरक की चाय, गर्म नींबू पानी, गर्म दूध, ग्रीन टीय, हल्दी वाला दूध और हर्बल चाय। 
  • चुकंदर, अनार और गाजर खून बढ़ाने में मदद करते है 
  • गुड़, चकलेट और सेब आपमें आयरन की कमी करेगा दूर 
  • केले- पोटेशियम से भरपूर, नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।