सरकारी अस्पतालों के साथ प्राइवेट अस्पताल में भी आईवीएफ का खर्चा हुआ हैरानी जनक !

आईवीएफ का उपचार सरकारी अस्पतालों में भी मिलना हुआ आसान !

आईवीएफ का उपचार काफी ही जटिलताओं से भरा होता है। इन सबको देखने के बाद व्यक्ति काफी सहम जाते है। जिस वजह से उनका कई बार आईवीएफ परीक्षण ख़राब भी हो जाता है। जिस वजह से उन्हें काफी दुःख होता है, क्युकि इस उपचार में काफी लागत लगती है और फिर उन्हें संतान की प्राप्ति न हो तो दुःख होता ही है। तो आज के इस लेख में हम बात करेंगे की कैसे कम लागत व सरकारी हॉस्पिटल की मदद से हम इसका उपचार आसानी से करवा सकते है।

आईवीएफ उपचार क्या है ?

हम निम्न में आईवीएफ के बारे में बात करेंगे ;

  • आईवीएफ एक फर्टिलिटी उपचार है। इसको वो लोग करवाते है, जो संतान उत्पन करने में असमर्थ होते है।

  • आईवीएफ उपचार निसंतान दम्पत्ती को संतान सुख प्रदान करता है। यह प्रक्रिया इंफर्टिल दम्पति, और उन लोगों के लिए सहायक है, जिनको कोई जननिक दिक़्क़त या परेशानी है।

  • अब तो आईवीएफ का उपचार सरकारी हॉस्पिटल में भी मौजूद है, इसलिए आप अगर इस उपचार को करवाना चाहते हो वो भी कम लागत में तो निम्न हॉस्पिटल को जरूर चुने।

आप आईवीएफ का उपचार अगर करवाना चाहते हो तो पंजाब में आईवीएफ उपचार का चुनाव जरूर से करे।

भारत में कितने सरकारी आईवीएफ सेंटर है ?

इसके काफी सेंटर है, पर हम कुछ को ही प्रस्तुत करेंगे, तो वही सरकारी हॉस्पिटल में इन उपचारो की अगर बात करे, तो भारत में काफी ऐसे हॉस्पिटल है। जहा इसका उपचार बहुत ही कम लागत में आसानी से किया जाता है, इसके इलावा अब कम लागत में इस उपचार की मदद से गरीबो के घर में भी बच्चे की किलकारी का गूंजना हुआ आसान। इसके इलावा हम निम्न में बात करेंगे की किन सरकारी हॉस्पिटल में ये सुविधा मौजूद है ;

  • बात करे एक ऐसे सरकारी आईवीएफ हॉस्पिटल की। जहा ये उपचार निशुल्क में करवाया जाता है और हॉस्पिटल की बात करे तो वो “सफदरजंग दिल्ली हॉस्पिटल” है। इस हॉस्पिटल में अगर आप अपना उपचार करवाना चाहते हो, तो आसानी से करवा सकते हो बस आपको इस बात का ध्यान रखना है की इस उपचार से जुडी सुविधा वहा मौजूद है या नहीं।

  • इसके इलावा ये उपचार “ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज” (AIIMS) में भी मौजूद है। वो भी काफी कम लागत में। और इस हॉस्पिटल में खर्चा 60 के आसपास आता है।

  • और दिल्‍ली में ही “लोक नायक जय प्रकाश अस्‍पताल” (LNJP) भी है। ये हॉस्पिटल भी सरकारी है। और यहाँ पर भी काफी कम लागत में आईवीएफ का उपचार डॉक्टरों के द्वारा किया जाता है। इस हॉस्पिटल में 60 से 62 हजार के बिच में इसका खर्चा आता है।

  • इसके इलावा दिल्ली में ही “गुरु तेग बहादुर सरकारी अस्‍पताल” है, पर इस हॉस्पिटल में सिर्फ आईयूआई तक ही इलाज किया जाता है, और आईवीएफ के लिए यहाँ से रैफर कर दिया जाता है।

सुझाव :

ये तो हमने सरकारी हॉस्पिटल की बात की है। कि यहाँ पर आईवीएफ का उपचार मौजूद पर प्राइवेट हॉस्पिटल यानि डॉ सुमिता सोफत हॉस्पिटल की बात करे, तो यहाँ पर भी काफी कम लागत में महिलाओं का इलाज अनुभवी डॉक्टरों के द्वारा किया जाता है।

निष्कर्ष :

उपरोक्त बातो का खास ध्यान रखे, अगर आप आईवीएफ उपचार को करवाने के बारे में सोच रहे है। इसके इलावा इस उपचार को पंजाब में आईवीएफ सेंटर में भी किया जाता है। इसलिए अच्छे से जानकारी एकत्र करके ही इस उपचार को करवाने के बारे में सोचना।