अगर गर्मियों में आईवीएफ किया जाए तो क्या परिणाम होंगे?

natural-fertility-treatments4

ग्रीष्म ऋतु धूप, मौज-मस्ती और विश्राम का समय है! लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए यह अत्यधिक चिंता का समय भी हो सकता है। तापमान बढ़ने और सूरज ढलने के साथ, गर्भवती माताओं को गर्म महीनों के दौरान ठंडा, आरामदायक और सुरक्षित रहने के लिए सक्रिय रहना चाहिए। धूप की खुराक विटामिन डी को सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है जो ही आईवीएफ के माध्यम से गर्भधारण की संभावना को बढ़ा सकती है। गर्मियों में मिलने वाला विटामिन डी शिशु के विकास के लिए सहायता का प्रमुख स्रोत है।  

शोध में कहा गया है कि गर्मियों में आईवीएफ उपचार से गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है। यह पता चला है कि नींद के पैटर्न के लिए जिम्मेदार मेलाटोनिन हार्मोन, गर्मियों के दौरान महिलाओं को अधिक उपजाऊ बनाने के लिए सीधे प्रजनन ऊतकों पर कार्य करता है, जिसका मतलब यह भी है कि गर्मियों में गर्भ धारण करने वाले शिशुओं को अपनी पहली सर्दी का सामना करने से पहले विकसित होने में छह से आठ महीने लगेंगे।

विटामिन डी और प्रेगनेंसी

विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के उचित स्तर को बनाए रखता है। यह बच्चे के दांतों और हड्डियों के निर्माण में मदद करता है और जन्म से वयस्कता तक प्रतिरक्षा समारोह को भी प्रभावित करता है। विटामिन डी की कमी वाली गर्भवती महिलाओं को गर्भकालीन मधुमेह हो सकता है। विटामिन डी के पर्याप्त स्तर के साथ आईवीएफ उपचार से गुजरने वाली महिलाओं में उच्च गुणवत्ता वाले भ्रूण पैदा करने की अधिक संभावना होती है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि विटामिन डी का निम्न स्तर बांझपन का कारण बन सकता है। गर्भधारण के लिए उम्र, अंडे की गुणवत्ता और जीवनशैली की आदतें जैसे कारक महत्वपूर्ण हैं। अद्भुत मूड-बूस्टिंग सूरज की रोशनी, अपने साथी के साथ गुणवत्तापूर्ण समय के साथ, गर्मियां गर्भधारण करने के कारणों से भरी होती हैं। 

आईवीएफ उपचार के लिए गर्मियों को चुनने के कारण:

  • समर मूड 

जब आप आईवीएफ की प्रक्रिया से गुजर रहे हों तो चिंता महसूस होना स्वाभाविक है। ऊर्जा और सूर्य के प्रकाश का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि वे एक प्राकृतिक अवसादरोधी के रूप में कार्य करते हैं, आपको खुश करते हैं और तनाव को दूर भगाते हैं। गर्मी तनाव और दायित्वों को दूर, उच्च लीबीदो और आपके रिश्ते में नई आशा बनाता है। 

  • समर आहार 

सफल आईवीएफ उपचार के लिए स्वस्थ आहार एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है। गर्मियों में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां, आनंद और विटामिन, फाइबर और विशेष एंटीऑक्सिडेंट का एक मूल्यवान खजाना मिलता है जो ऑक्सीजन, मुक्त कणों के संतुलन को बहाल करते हैं और अंडे और शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं।

  • पूरे दिन हाइड्रेट रहना 

 गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, लेकिन तेज गर्मी के दौरान यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। निर्जलीकरण कई समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिनमें शामिल हैं:

  • कब्ज
  • थकान
  • सूजन
  • समय से पहले संकुचन
  • चक्कर आना
  • और यहां तक कि समय से पहले प्रसव भी

विशेषज्ञ ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इससे अधिक की आवश्यकता हो सकती है। प्रतिदिन 10-12 गिलास पीने का लक्ष्य रखें।

  • हल्के और सांस लेने योग्य कपड़े 

गर्भावस्था के दौरान गर्मी के लिए कपड़े पहनना एक चुनौती हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को गर्मी के सबसे महीनों के दौरान आरामदायक रहने के लिए ढीले, सांस लेने वाले कपड़े पहनने चाहिए। सांस लेने योग्य सूती, लिनन और बांस के कपड़े ठंडा रखने के लिए आदर्श हैं। हल्के रंग सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करने में भी मदद करते हैं और गहरे रंगों की तुलना में आपको ठंडा रखते हैं।

  • आरामदायक जूते पहने 

गर्भावस्था के दौरान आरामदायक जूते सभी मौसमों में आवश्यक होते हैं, खासकर गर्मियों के दौरान, जब गर्मी के कारण सूजन और असुविधा अधिक होती है। उचित जूते गिरने और अन्य चोटों को रोकने में भी मदद कर सकते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से खतरनाक हो सकते हैं।

  •  टखनों की सूजन कम करने के लिए अपने पैरों को ऊपर उठाएं  

 अपने पैरों को ऊपर उठाना सूजन और परेशानी को कम करने का एक आसान तरीका है।

  •  ताज़ा फल चुनें 

 गर्मी में खरबूजा, हनीड्यू और संतरे जैसे फल विटामिन और खनिजों के उत्कृष्ट स्रोत हैं। टमाटर, शिमला मिर्च और पत्तेदार सब्जियां जैसी सब्जियां गर्मियों के ताज़ा नाश्ते हैं। अतिरिक्त पोषण बढ़ाने के लिए आप इन्हें सलाद या स्मूदी में भी शामिल कर सकते हैं।

  •  अंगूठियां हटाओ

 गर्भावस्था के दौरान गर्मी और उमस के कारण उंगलियां और पैर की उंगलियां सूज सकती हैं, इसलिए किसी   भी अंगूठी या आभूषण को हटा देना सबसे अच्छा है जो आपकी गर्भावस्था की यात्रा के दौरान आपके शरीर के आकार बदलने के कारण असुविधाजनक हो सकता है।

  •  सनस्क्रीन लगाएं 

 सनस्क्रीन पहनना खुद को और अपने बच्चे को यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

  • गर्मी को दूर करने के लिए कसरत  

प्रसवपूर्व योग कक्षाएं आपके शरीर पर बहुत अधिक दबाव डाले बिना आपको फिट रहने में मदद करने के लिए संरचित प्रशिक्षण प्रदान करती हैं।