Premature Menopause पर इनफर्टिलिटी दवाइयों का क्या असर होता है?

Premature Menopause पर इनफर्टिलिटी दवाइयों का क्या असर होता है

QUICK INQUIRY


वर्तमान पीढ़ी में समय से पहले रजोनिवृत्ति एक आम समस्या है। यह उन महिलाओं के रजोनिवृत्ति की विशेषता है जो अभी तक अपने रजोनिवृत्ति की आयु के करीब पहुंचती हैं। ऐसी स्थितियों के पीछे इनफर्टिलिटी ड्रग्स को दोषी बताया जाता है। यदि आपको ओवुलेशन इंडक्शन ड्रग्स लेने की सलाह दी गई है, तो आप अपने बांझपन विशेषज्ञ के साथ उपचार के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बेहतर चर्चा करते हैं। पंजाब में टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर के विशेषज्ञों के अनुसार, समय से पहले रजोनिवृत्ति एक ऐसी चीज है जो महिला के पूरे प्रजनन चक्र को प्रभावित करती है और निश्चित रूप से 30 और 40 वर्ष की आयु में वांछनीय नहीं है। जंक फूड की आदतों और खराब जीवन शैली की आदतों जैसे कई अन्य कारक प्रारंभिक रजोनिवृत्ति की शुरुआत में योगदान करते हैं, बांझपन उपचार भी एक प्रमुख तरीके से जवाबदेह है। यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो यह आपको पहली बार में गर्भवती होने से रोक देगा। इसलिए आपको अपने बांझपन विशेषज्ञ के साथ इस मुद्दे पर खुलकर चर्चा करनी चाहिए।

कैसे बांझपन उपचार दवाओं रजोनिवृत्ति को प्रभावित करते हैं:

हम सभी जानते हैं कि गर्भावस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आईवीएफ खेलने के दौरान आईवीएफ खेलने के दौरान बांझपन उपचार दवाएं। अब, यह शरीर के हार्मोनल संतुलन को परेशान करने वाला है। एक अन्य कारक यह है कि ड्रग्स अंडाशय को एक चक्र में अधिक अंडे देने के लिए उत्तेजित करते हैं। चूंकि अंडाशय में अंडों की असीमित आपूर्ति होती है जो महिला अपने जीवनकाल में जारी करेगी, आईवीएफ तकनीक कार्यरत होने पर शरीर में अंडों की संख्या कम हो जाती है। यह महिला को कम संख्या में अंडे देता है और फलस्वरूप मासिक धर्म चक्र की संख्या कम होती है। यह प्रारंभिक रजोनिवृत्ति के परिणामस्वरूप होगा।

एक महिला की रजोनिवृत्ति होने की सामान्य आयु 50 वर्ष है। 42-47 आयु वर्ग को प्रीमेनोपॉज़ल आयु के रूप में जाना जाता है। हालांकि, यदि आपने आईवीएफ चक्र चुना है, या आपकी गतिहीन जीवन शैली है, या आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको शुरुआती रजोनिवृत्ति का सामना करना पड़ेगा। बेशक, इस परिदृश्य में आपके गर्भवती होने की संभावना भी बदल जाएगी।

आपको कब चिंतित होना चाहिए?

यदि आपके पास रजोनिवृत्ति है, जबकि आप अभी भी 40 साल से कम उम्र के हैं और आप गर्भधारण करने में विफल रही हैं, भले ही आपने आईवीएफ दवाएं ली हों, तो यह आपके डॉक्टर के संपर्क में आने का समय है।
यदि आप रजोनिवृत्ति (सेक्स ड्राइव में कमी, गर्म चमक, मनोदशा में बदलाव, और योनि सूखापन) से संबंधित अनुभवों से गुजर रहे हैं, तो यह एक संकेत है कि आपके हार्मोन का स्तर कम हो रहा है और इसलिए आपके गर्भवती होने की संभावना है।

ऐसे मामलों में क्या करें:

अपने आईवीएफ डॉक्टर के साथ मुद्दों पर चर्चा करें। वह आपकी उन समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करेगा जो आपके सामने हैं। जब आप उसके साथ इलाज शुरू करते हैं तो आपको अपने आईवीएफ डॉक्टर से बात करनी चाहिए। यह आप दोनों के लिए फायदेमंद होगा यदि विशेषज्ञ को पता है कि उपचार के कितने चक्र आप कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य पर उपचार के निहितार्थ को समझने में भी मदद करेगा।

यदि आपके आईवीएफ उपचार परिणाम दिखाने में विफल रहते हैं, तो बेहतर है कि आप एक बच्चे को गोद लें क्योंकि आपके जैविक माँ बनने की दुर्लभ संभावनाएँ हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY