बांझपन के कुछ कारणों को बिलकुल भी न करें नजरअंदाज !

बांझपन-ने-छीनी-है-खुशियां-तो-न-करें-इन-वजह-को-नज़रअंदाज़-!

अक्सर महिलाओं में सुनने को मिलता है की उनमे बाँझपन की समस्या उत्पन हो गई है पर क्या किसी ने ये सोचा है की ये समस्या उत्पन कैसे होती है, अगर नहीं पता है तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है, इसके अलावा हम आज के लेख में बात करेंगे की आखिर वो कौन-से कारण है जिनकी वजह से महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है, तो शुरुआत करते है आर्टिकल की ;

क्या है बांझपन की समस्या ?

  • बाँझपन (इंफर्टाइल) वह समस्या है, जिसमें दंपत्ति, एक वर्ष या उससे अधिक समय के प्रयास के बाद भी गर्भधारण करने में असमर्थ होते है। यह समस्या ना केवल दंपत्ति को प्रभावित करती है बल्कि उनके समस्त परिवार को भी प्रभावित करती है।
  • बांझपन की समस्या से अगर आप चाहते है कि आपको छुटकारा मिल सके तो उसके लिए आपको पंजाब में आईवीएफ उपचार का चयन करना चाहिए।

बांझपन की समस्या से निजात दिलवाने का बेहतरीन हॉस्पिटल ?

  • अगर आप या आपके परिवार में कोई बांझपन की समस्या का सामना कर रहा है तो उसे इस समस्या से निजात दिलवाने के लिए आपको सोफत इनफर्टिलिटी एन्ड वीमन केयर सेंटर का चयन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्युकि इस हॉस्पिटल व सेंटर में “डॉ सुमिता सोफत” की तरफ से बांझपन की समस्या को झेल रही महिलाओं का इलाज काफी अच्छे से किया जाता है।
  • इसके अलावा उनके द्वारा अभी तक काफी सालों से बांझपन की समस्या का सामना कर रही महिलाओं का इलाज सफलतापूर्वक किया गया है। वही इस हॉस्पिटल में आधुनिक उपकरणों की मदद से महिलाओं का इलाज किफायती दाम में किया जाता है, बात करें यहाँ के डॉक्टर्स की तो उन्हें भी अपनी इस फील्ड का काफी सालों का अनुभव है।

किन कारणों की वजह से महिलाओं को करना पड़ रहा है बांझपन की समस्या का सामना ?

  • जो महिलाएं “नाइट शिफ्ट” या हर समय अलग-अलग शिफ्ट में काम करती हैं, उनमें मासिक धर्म अनियमित हो जाता है। इसके कारण महिलाओं को गर्भधारण (कंसीव) करने में दिक्कत आती है। इसलिए जो महिलाएं प्रेग्नेंट है या आईवीएफ (IVF) के जरिये उन्होंने गर्भ धारण किया है तो उन्हें इन शिफ्टिंग वाले काम से बचना चाहिए।
  • गर्भधारण के लिए महिलाओं को संतुलित आहार की जरूरत होती है। लेकिन कई महिलाएं फिगर बनाने के लिए “लगातार डाइटिंग” करने लगती हैं, जिससे उन्हे आगे चलकर मां बनने में समस्या होती है। वही नशीली चीजों को लेना भी बांझपन के कारण में शामिल है।
  • जो महिलाएं गर्भधारण के समय दिन में 2 से 3 बार “ब्यूटी प्रोडक्ट्स” का इस्तेमाल करती है, उनमे थॉयराइड की समस्या उत्पन हो जाती है, जिसके कारण उनके लिए आसानी से कंसीव करना काफी मुश्किल हो जाता है।
  • बढ़ती उम्र के कारण भी महिलाओं में गर्भधारण में कमी आ जाती है, जिसके कारण वो माँ नहीं बन पाती है। उम्र की बात करें तो 35 वर्ष से ज्यादा उम्र वाली महिला इसके गिरफ्त में आती है।

अगर आप भी उपरोक्त कारणों की वजह से बांझपन की समस्या का सामना कर रही है, तो इससे निजात पाने के लिए समय रहते पंजाब में आईवीएफ सेंटर का चयन करें।

निष्कर्ष :

उम्मीद करते है कि आपको पता चल गया होगा की महिलाओं को किन कारणों की वजह से बांझपन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, अगर आप भी इन्ही कारणों की वजह से बांझपन की समस्या का सामना कर रही है तो उपरोक्त कारणों का खास ध्यान रखें।